सोना इस समय

[Gold Rates]

चाँदी इस समय

Silver Rates  
चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ी

Tuesday, April 27, 2010

महंगाई पर कहीं बंद हुआ तो कहीं नहीं

महंगाई के खिलाफ गैर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और गैर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) 13 दलों के आह्वान पर महंगाई के खिलाफ राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

वाम शासित राज्यों पश्चिम बंगाल, केरल में रेल और हवाई यातायात पर असर पड़ा। वहीं कुछ राज्यों में इसका आंशिक असर देखा गया। शाम 6 बजे खत्म हुए 12 घंटे के 'भारत बंद' का उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश और झारखंड में भी कुछ प्रभाव नजर आया।

राजधानी सहित महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों और देश के कई भागों में बंद के दौरान छिटपुट विरोध प्रदर्शन को छोड़कर स्थिति सामान्य रही। चार वामपंथी दलों के अलावा 13 दलीय समूह ने इस बंद का आह्वान किया था।

इनमें अन्नाद्रमुक, बीजद, सपा, राजद, तेदेपा, रालोद, लोजपा, जद एस और इनेलोद शामिल हैं। यह समूह पेट्रोल, डीजल और उर्वरकों की बढ़ी हुई कीमतें वापस लेने की मांग कर रहा है।

बंगाल : फंसे रहे यात्री

पश्चिम बंगाल और केरल में बंद के कारण सड़कें वीरान और गलियां सुनसान रहीं। बंद के चलते शैक्षणिक संस्थानों को भी आज बंद कर दिया गया था। हवाई अड्डों और ट्रेनों में यात्रा करने वाले हजारों लोग शाम तक फंसे रहे।

कोलकाता में हवाई अड्डा सूत्रों ने बताया कि आज सवेरे 25 घरेलू और अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों में से मात्र 10 ही रवाना हो सकीं। इनमें एयर इंडिया, जेट एयरवेज और जेटलाइट की उड़ानें शामिल हैं। पूर्वी रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कई स्टेशनों पर बंद समर्थकों द्वारा पटरियों पर अवरोध खड़े करने के कारण हावड़ा और सियालदाह स्टेशनों पर रेल सेवाएं बाधित रहीं।

बिहार : बंद रहीं दुकानें

बिहार में बंद का सबसे ज्यादा असर रेल और सड़क यातायात पर रहा। इससे राज्य भर में हजारों मुसाफिरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। राजधानी पटना में सुबह से ही सड़कों पर लोगों की तादाद काफी कम रही, दुकानें और निजी प्रतिष्ठान भी बंद रहे। बंद की वजह से प्रदेश के निजी स्कूलें भी बंद रहीं।

हालांकि, सरकारी दफ्तर खुले थे लेकिन उनमें कर्मचारियों की उपस्थिति कम रही। राजधानी पटना के अलावा सूबे के अन्य शहर जैसे भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, बाढ़, हाजीपुर, बेगूसराय, छपरा, बरौनी और अन्य शहरों में भी बंद का काफी जबर्दस्त असर रहा। राज्य में लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान और अन्य विपक्षी नेताओं के साथ 9 हजार से अधिक बंद समर्थकों को हिरासत में ले लिया गया।

उप्र : बसों में आग

उत्तर प्रदेश के कई भागों में रेल सेवाओं पर असर पड़ा और लखनऊ में 3 बसों को आग लगा दी गई। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पुत्र और सांसद अखिलेश यादव को प्रदर्शनकारियों की अगुवाई करते हुए लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया गया।

दिल्ली : रहा बेअसर

राजधानी दिल्ली में बंद का कोई खास असर नजर नहीं आया। दुकानें और बाजार रोजमर्रा की तरह खुले रहे और शिक्षण संस्थानों तथा व्यवसायिक परिसरों में रोजमर्रा की तरह काम हुआ।

हरियाणा : आंशिक असर दिखा

हरियाणा में बंद का मिलाजुला असर नजर आया। पंचकुला में जहां बंद का आंशिक असर रहा वही अंबाला सिटी में कई दुकानें और अन्य वाणिज्यिक संस्थान बंद रहे।

Comments :

0 comments to “महंगाई पर कहीं बंद हुआ तो कहीं नहीं”


Post a Comment

 

Templates Cut by E-Guru Rajeev

BlogsPundit by E-Guru Rajeev

Tek Tub by E-Guru Rajeev

Vidgets Blog by E-Guru Rajeev

Adsense Cash Money by E-Guru Rajeev

S.E.O.वाला by E-Guru Rajeev

Tech Paath by E-Guru Rajeev

Tech Bat by E-Guru Rajeev